विदेश जाने का बड़ा अवसर

हमारे विश्वा में बहुत सारे एसे देश है। जहाँ लोगो को अपने देश में रहने और बसने के लिए पैसा और एक साल के लिए वीजा देने का कार्यक्रम चलाते है। अगर आपको भी विदेश जाने का इच्छुक है। तो आपके लिए भी विदेश जाने का बड़ा अवसर है, तो आज ही इन देशो के बारे में जाने और जरूर घुमने जाये वो भी सबसे कम पैसो में और आपने पैसो को ज्यादा से ज्यादा बचा सकते है।

हम सभी जानते है की विदेश में रहने का सपना कौन नहीं देखता है। जब भी हम वीडियो में विदेशो के बारे में देख़ते है। तो हमे मन करता है की ख़ास हम भी कभी वह जा सके। लेकिन ये हमारे सोच से भी इतना आसान भी नहीं है क्योकि हम जानते है वीजा के लिए ऑफिस का कई बार चक्कर लगाने पड़ते है, तो आप सोचिए की विदेश जाने का बड़ा अवसर को हम कैसे पूरा कर सकते है , वहाँ रहने के लिए हमे क्या क्या परेशानी उठानी पड़ सकती है। कोई बात नहीं है, यही स्थिति सभी देशो के साथ नहीं है।

दुनिया में बहुत सारे एसे देश है और  जिनके शहर पुरे तरह से खाली है। जिसमे  वो लोग भरना चाहते है, एवं इसके लिए उन लोगो ने अनेक तरह से लोगो को अपने देश में टूरिस्ट को बड़वा देने एवं अच्छे स्किल के लोगो  को  अपने यह आकर्षित करने के लिए अनेक प्रकार का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। अगर आप भी विदेश में बसना चाहते है। तो इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े।

एंटीकिथेरा, ग्रीस

ग्रीक में एसे द्वीप है जहाँ पर लोगो की जनसंख्या बहुत कम है। इस द्वीप को ही एंटीकिथेरा कहते है। इसमें अधिक से अधिक 50 से 70 लोग ही रहते है। और यहाँ पर बसने पर यहाँ की ग्रीक ऑर्थोडॉक्स चर्च आप सभी की मदद करती है। यहाँ पर जाने वाले और यहाँ की जनसंख्या को बढ़ाने में मद्दद करने वाले को तीन साल के लगभग 45241 रुपये  महीने स्टाइपेंड के रूप में दिया जाता है।

Acropolis of Athens, Greece

 

आयरलैंड

हम सभी जानते है की आयरलैंड भी एक बहुत खूबसूरत देश है। यहाँ की सरकार आयरिश स्टार्ट-अप एंटरप्रेन्योर नाम से एक प्रोग्राम का शुरुआत  की है जिसके उदेस्य है की देश में व्यवसाय शुरू करने में इच्छुक उद्यमियों को पैसे के रूप में एवं मदद दोनों प्रदान कर रही है और अगर आपको भी इसमें इच्छुक है। तो आप भी आवेदन दे सकते है। अगर आपका भी नाम चुना जाता है। तो आपको भी हजारो की राशि दी जाएगी, साथ ही साथ आपको आयरलैंड में रहने एवं काम करने का भी मौका दिया जायेगा, यह एक शानदार अवसर है।

Coast of Giants Causeway in Northern Ireland

 

इटली

इटली सरकार ने भी एक कार्यक्रम चलाया है। जिसका नाम इन्वेस्ट योर टैलेंट इन इटली रखा गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उदेस्य या है। की जो देश में रिसर्च करने में इच्छुक छात्रों को और शोधकर्ताओं को पैसे और मदद दोनों दिया जाता है। और साथ ही साथ एक साल का वीजा भी दिया जाता है।

साथ ही साथ यह की कैण्डला शहर में भी ठीक एसे प्रकार का कार्यक्रम ले कर आया है। कैण्डला शहर में भी जनसंखया बेहद ही कम है। इसी वजह से यहाँ की सरकार ये मौका सिंगल व्यक्तियो के लिए लगभग 66,505 रूपये से शुरू किया है

morning sun, Italy, Europe.

साथ में पुरे परिवार के लिए भी करीब 1,66,200 रूपये के लगभग फंडिंग दिया जाता है लेकिन इसमें भी एक कंडीशन है की आपके पास पहले से लगभग एक साल की पैकेज की 6 लाख की नौकरी होनी जरुरी है। तभी ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है अगर आप इस योजन का लाभ लेना चाहते है। तो यहाँ की कंडीशन को पूरा करना होगा फिर आप इसके लिए उपयुक्त होंगे। यह एक आपके लिए बहुत अच्छा विदेश जाने का अवसर है

 

स्विट्ज़रलैंड 

हम सभी जानते है की स्विट्ज़रलैंड एक बहुत खूबसूरत जगह है लेकिन यहाँ की जनसंख्या भी बहुत कम है यहाँ लगभग 250 से 300 के लगभग लोग रहते है  इसी तरह की कार्यक्रम यहाँ भी चलाया जा रहा है यहाँ एक गांव है जिसका नाम एल्बिनेन है यह गांव खूबसूरत एवं शानदार है लेकिन यहाँ के लोग घटती जनसंखया से बहुत परेशान है और इसलिये यहाँ के लोग ने एक कार्यक्रम चला रहे है। यह एक आपके लिए बहुत अच्छा विदेश जाने का अवसर है

Panorama of Thun city in the canton of Bern with Alps and Thunersee lake, Switzerland.

स्विट्ज़रलैंड सरकार ने यहाँ पर जनसंख्या बड़ने के लिए पैसे और आर्थिक मदद दी जा रही है अगर आप भी यहाँ पुरे परिवार के साथ बसना चाहते है तो स्विट्ज़रलैंड सरकार आपको यहाँ प्रति व्यस्क व्यक्ति लगभग 23,64,00 रूपये और प्रति बच्चा 9,45,00 रूपये तक दिए जा रहे है अगर आप भी स्विट्ज़रलैंड में बसना चाहते है तो इस कार्यक्रम के लिए आपको स्थयी एवं स्विट्ज़रलैंड नागरिकत होना जरुरी है या स्थयी परमिट होना जरुरी है।

ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया की सरकार भी एक कार्यक्रम चला रही है जिसका नाम रेड-व्हाइट-रेड कार्ड है इस कार्यक्रम का मुख्य बात यह है की इस योजना के तहत उन लोगो को पैसे और सहयता दी जाती है जो ऑस्ट्रिया में जाकर काम करना चाहते है। एसे लोगो को यहाँ की सरकार लगभग 41,56,00 रूपये तक एवं एक साल की वीजा दी जा रही है। यह एक आपके लिए बहुत अच्छा विदेश जाने का अवसर है

Hallstatt village in Alps at cloudy day, Austria

Leave a Comment